Thursday 21 November 2013

कांग्रेस और भाजपा के घोषणा पत्र में कई समानताएं

 जयपुर,  राजस्थान में कांग्रेस और भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र मे मतदाताओं को किए गए वादो में काफी समानताएं है। दोनो ही पार्टींयां अपने घोषणा पत्र के अनुसार आरक्षण और रोजगार के दम पर सरकार बनाने की कोशिश में जुटी है।
दोनो पार्टीयां डेयरी व्यवसायों को मजबूत बनाने, सिंचाई सुविधाओं में सुधार और किसानों की फसलों के लिए न्युनतम समर्थन मूल्य निर्धारित करने की बात कही है। कांग्रेस चारा बैंक खोलने की बात करती है वहीं भाजपा ने गौवंश संरक्षण एवं संवर्धन के लिए नया मंत्रालय खोलने का वादा किया है।
शिक्षित बेरोजगार युवाओं और खिलाडियों के लिए आसान बैंक ऋण दिलाने, अस्पतालों और पुलिस थानों पर अधिक महिला कर्मचारियों तैनाती, राज्य कर्मचारियों को केन्द्र सरकार के नियमों के अनुसार समयबद्ध पदोन्नति और वेतन संशोधन का वादा भी दोनो पार्टीयों ने किया है। इसी प्रकार राज्य की सौर, पवन और बायोमास ऊर्जा के दोहन, पीने के लिए स्वच्छ पानी की व्यवस्था करने और कांग्रेस की मुफ्त दवा और पेंशन योजना को भाजपा ने समीक्षा करने के बाद जारी रखने की बात कही है।
कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में दावा किया है कि शिक्षा एवं उच्च शिक्षा में पैरा टीचर्स, विद्यार्थी उर्दू पैरा टीचर्स, लोक जुम्बिश कर्मिंयों, आंगनबाडी कर्मियों, शिक्षाकर्मिंयों, संविदाकर्मी की रोजगार समस्या का समाधान किया जायेगा। वहीं भाजपा ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा की बाधा को दूर करने के साथ ही 15 लाख बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया कराने का वादा किया।
गुर्जर समाज से डरी दोनो पार्टियां ने विशेष पिछड़ा वर्ग में सम्मिलित गुर्जर, राईका, रेबारी(देवासी), बंजारा,बालदिया, लबाना, गाडि़या लुहार व गाडोलिया जातियों की विषेष पिछडा़ वर्ग आरक्षण की सभी संवैधानिक बाधाएं दूर कर 5 प्रतिशत आरक्षण लागू करने का वादा भी किया।
मनीष शुक्ला

No comments:

Post a Comment