Sunday 24 November 2013

तरुण तेजपाल, वो शख्स जो खोजी पत्रकारिता की दुनिया में पिछले 13 साल से तहलका मचा रहा है। वो तेज तर्रार पत्रकार जिसने सरकारें हिला दीं। कई सफेदफोश चेहरों को बेनकाब किया। बेईमान नेता हों या रिश्वतखोर अफसर, सबकी रीढ़ की हड्डी कंपाने वाला ये इंसान जब खुद कठघरे में आ खड़ा हुआ है। तरुण तेजपाल ने खोजी पत्रकारिता की दुनिया में ऐसी लकीर खींची है जिसे छोटा कर पाना आसान नहीं। उसे मिटा पाना भी आसान नहीं। भले ही व्यक्तिगत जीवन में ये आरोप किसी कलंक से कम नहीं लेकिन पत्रकारिता में उनके नाम पर ऐसा कोई कलंक कभी नहीं लगा।
50 साल के तरुण तेजपाल का जन्म 15 मार्च 1963 को हुआ था। पिता सेना में थे। लिहाजा देश के अलग अलग हिस्सों में रहे और पढ़ाई की। चंडीगढ़ में पंजाब यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन किया और पत्रकारिता की ओर मुड़ गए।
करीब 30 साल से पत्रकारिता जगत में सक्रिय तेजपाल ने अपने करियर की शुरुआत 1980 के दशक में इंडिया टुडे से की। इसके बाद उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस, द टेलीग्राफ और आउटलुक पत्रिका में भी काम किया। आउटलुक के वो मैनेजिंग एडिटर भी रहे।
मार्च 2000 में की तहलका डॉट कॉम की शुरुआत
मार्च 2000 में तेजपाल ने आउटलुक की नौकरी छोड़ दी और खोजी वेबसाइट तहलका डॉट कॉम की शुरुआत की। और इसी के साथ भारतीय पत्रकारिता का एक नया अध्याय शुरू हुआ। पत्रकारिता के परंपरागत तरीकों से इतर तेजपाल ने एक नई परिभाषा गढ़ी। तहलका डॉट कॉम में तेजपाल और उनकी टीम ने स्टिंग ऑपरेशन को पत्रकारिता का नया हथियार बनाया। इसके बाद तहलका ने एक के बाद एक कई बड़े स्टिंग ऑपरेशन किए। सियासत से लेकर क्रिकेट, रक्षा सौदों से लेकर दंगों से जुड़े तहलका के खुलासों ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया। केंद्र और राज्य सरकारों को हिलाकर रख दिया।
पहला तहलका- ऑपरेशन फॉलेन हीरोज, 2000
खोजी वेबसाइट की शुरुआत के साथ ही तेजपाल और उनकी टीम ने तहलका मचाना शुरू कर दियाय़। तहलका डॉट कॉम ने अपना पहला स्टिंग साल 2000 में किया। नाम था ऑपरेशन फॉलेन हीरोज और खोजी कैमरे की जद में था क्रिकेट का गंदा खेल ‘फिक्सिंग’ इस खोजी रिपोर्ट ने आने के साथ ही पूरे देश में तहलका मचा दिया। इस स्टिंग ऑपरेशन में क्रिकेट में मैच फिक्सिंग का पहली बार खुलासा हुआ था। तहलका ने क्रिकेटर मनोज प्रभाकर के साथ मिलकर खुफिया कैमरे के जरिए क्रिकेट की कालिख की कलई खोली। खिलाड़ी और अफसर पैसे के लेनदेन की बातें करते कैद हुए। नतीजा- सीबीआई ने मोहम्मद अजहरुद्दीन, अजय जडेजा और अजय शर्मा पर आरोप लगाए। बीसीसीआई ने शर्मा और अजहर पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया, जबकि जडेजा पर पांच साल की पाबंदी लगी।
दूसरा तहलका - ऑपरेशन वेस्ट एंड, 2001
अपनी इस रिपोर्ट में तहलका ने रक्षा सौदों में घूसखोरी का सनसनीखेज खुलासा किया। रक्षा मंत्रालय के अफसर और नेताओं की आपराधिक सांठगांठ का पर्दाफाश किया। तहलका के स्टिंग ऑपरेशन में सेना के अफसर और नेता हथियारों के सौदागर बने पत्रकारों से घूस लेते नजर आए। बीजेपी के तत्कालीन अध्यक्ष बंगारू लक्ष्मण कैमरे पर लाख रुपए की रिश्वत लेते कैद हुए, जेल भी भेजे गए। तत्कालीन रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नाडिंस को भी गद्दी गंवानी पड़ी। समता पार्टी की नेता जया जेटली पर भी केस हुआ। तरुण तेजपाल के इसी कारनामे की बदौलत एशियावीक ने साल 2001 में उन्हें दुनिया के टॉप 50 कम्यूनिकेटर में शामिल किया।
तीसरा तहलका- गुजरात दंगों का सच, 2007
खुफिया कैमरे पर बीजेपी, विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कई नेताओं ने गुजरात दंगों में अपनी भूमिका मानी। खुफिया कैमरे के सामने नेताओं ने दंगों के दौरान हैवानियत का बखान भी किया। गुजरात दंगों पर भी उन्होंने स्टिंग ऑपरेशन किया जिसमें मोदी सरकार को कटघरे में ला खड़ा किया।
दयानिधि मारन और टेलीकॉम घोटाला (2011)
तहलका का एक और अहम खुलासा 2011 में सामने आया। ये स्टिंग ऑपरेशन दयानिधि मारन और टेलीकॉम घोटाला से जुड़ा था। डीएमके नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री की 700 करोड़ के टेलीकॉम घोटाले में भूमिका का खुलासा करते हुए बताया कि कैसे 2001 के दाम पर ही टेलीकॉम मंत्री रहते हुए मारन ने एयरसेल को लाइसेंस दिलवा दिए।
साहित्य जगत में भी है तेजपाल का नाम
एक के बाद एक बड़े खुलासों ने तेजपाल को पत्रकारिता की दुनिया में एक ऊंचे मुकाम पर ला खड़ा किया। देश और दुनिया में उनके और तहलका के चर्चे होने लगे। खोजी पत्रकारिता के साथ साथ तेजपाल ने साहित्य जगत में भी अपनी गहरी पैठ बनाई है।
उन्होंने तीन उपन्यास भी लिखे हैं। उनका पहला उपन्यास 2006 में आया ‘द अलकेमी ऑफ डिजायर’। इसके बाद 2010 में ‘स्टोरी ऑफ माई असैसिन (Story of my Assassins)’। और 2011 में ‘द वैली ऑफ मास्क्स (The Valley of Masks)’ का प्रकाशन हुआ।
 21 नवंबर से पहले तक तहलका के पूर्व एडिटर इन चीफ तरुण तेजपाल पत्रकारिता की दुनिया का एक बड़ा नाम थे। 30 साल लंबे करियर में तेजपाल ने कई ऐसी खबरें की हैं जिनकी याद आज भी ताजा है। खोजी पत्रकारिता की दुनिया में तेजपाल के खुलासे से सरकारें हिल गईं। लेकिन आज तेजपाल खुद एक शर्मनाक तहलका बन गए हैं।
source-ibn khabar

No comments:

Post a Comment