Wednesday 8 January 2014

वैष्विक शक्ति के लिए बच्चों को दें अच्छी षिक्षा -लोकसभा अध्यक्षा मीरा कुमार
मनीष शुक्ला
 जयपुर, 8जनवरी लोकसभा अध्यक्षा मीरा कुमार ने कहा कि यदि हम एक वैष्विक षक्ति के रूप मे उभरना चाहतें है तो हमें हर बच्चे को अच्छी षिक्षा देनी होगी। उन्होनें  षिक्षा की वर्तमान परिपाटी पर चिन्ता व्यक्त करते हूए कहा कि महिला षिक्षा की ओर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि भारतीय समाज  में पुरूष और महिलाओं की साक्षरता दर मंे लगभग 17 प्रतिषत का अंतर है। मीरा कुमार आज सुबह राजस्थान विष्वविद्यालय के 68वें फाउंडेषन डे समारोह मंे बतौर मुख्य अतिथि बोल रही थी। उन्होंने कहा कि राजस्थान विष्वविद्यालय  प्रांत के लब्ध-प्रतिष्ठित उच्च षिक्षण संस्थानों में से एक है। इसकी स्थापना गुणवत्ता और सामाजिक प्रासंगिकता से परिपूर्ण षिक्षा प्रदान करने के उद्देष्य से की गई थी। आज मुझे गर्व है कि इस विष्वविद्यालय के स्टूडेंट्स ने राष्ट्रीय तथा अन्र्तराष्ट्रीय स्तरों पर कई पुरस्कार प्राप्त किए है। अपने व्यक्तव्य में मीरा कुमार  ने समारोह में  उपस्थित लोेगांे को जाति व्यवस्था को टोडनें, दहेज लेना देना और माता-पिता की सेवा करने के तीन प्रण दिलवायें। साथ ही राजस्थान की संस्कृति-सभ्यता, किले, दुर्ग, महल, हवेलियों की तारीफ की और राजस्थान के अतिथि सत्कार को सराया।
राजस्थान विष्वविद्यालय के स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए महामहिम राज्यपाल माग्रेट अल्बा ने कहा कि आज ऐतिहासिक आयोजन है, इसके लिए उन्होंने यूनिवर्सिटी के वीसी को धन्यवाद दिया और कहा कि परिवर्तन एक साथ नही होता है समय लगता है यूथ समाज में बदलाब ला सकता है इसके लिए अच्छी षिक्षा जरूरी है। विष्वविद्यालय को आॅटोेनोमी का उपयोग करना चाहिए। पिछले कुछ वर्षों में उच्च षिक्षा पर विषेष ध्यान दिया गया है। विष्वविद्यालय के वाइस चांसलर डाॅ. देवस्वरूप ने विष्वविद्यालय की उपलब्धियों को बताया और छात्र हित में कार्य करने का विष्वास दिलाया। इस मौके पर यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार . पी. गुप्ता ने सभी अतिथियों का आभार जताया। समारोह में 35 लोकवाद्य के साथ 42 वादक-वादिकाओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी।

ब्लेक एंड व्हाइट तस्वीरों मे जीवंत राजस्थान यूनिवर्सिटी का रंगीन इतिहास

 बुधवार आज घूमर ग्राउंड मंे आयोजित 68वे फाउंडेषन डे समारोह में यूनिवर्सिटी की उपलबिधयों को फोटो एग्जीबिषन के रूप दिखाया गया। एग्जीबिषन में सेट्रल लाइब्रेरी का उद्घाटन करते जवाहर लाल नेहरू, महारानी काॅलेज में गल्र्स को संबोधित करते लाल बहादुर षास्त्री, महाराजा काॅलेेज में मार्चपास्ट की सलामी लेते हुए डाॅ.राधाकृष्णन, 1971में महारानी काॅलेज में आयोजित यूथ फेस्टिवल में गल्र्स से बातचीत करती इंदिरा गांधी की तस्वीरों को समारोह में उपस्थित अतिथियों स्टूडेंट्स ने बहुत पसंद किया। विष्वविद्यालय के ड्राइंग डिपार्टमेंट के एसिस्टेंट प्रोफेसर जगदीष प्रसाद ने लोकसभा अध्यक्षा राज्यपाल को उनकी स्कैच पेंटिग भेंट की,जिसे दोनों ने पसंद किया। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के 67 वर्षों के इतिहास पर ’’ग्लिंप्सेज’’ रिलीज किया गया।  ’’ग्लिंप्सेज’’ पत्रिका के संपादकीय टीम सदस्य डां संजीव भानावत ने बताया कि इस प़ि़त्रका को यूनिवर्सिटी के अब तक के हर गतिविधियों और उपलब्धियों को समेटकर तैयार किया गया है।

मनीष शुक्ला

No comments:

Post a Comment